UP Kaushal Satrang Yojana 2023 | यूपी कौशल सतरंग योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे

स्वागत है आप सभी का आज की हमारी लेटेस्ट पोस्ट में आज हम UP Kaushal Satrang Yojana 2023 के बारे में बात करने वाले है | साथियों उत्तर प्रदेश सरकार आये दिन नयी योजनाओं का आवाहन करती रहती है अगर आप भी यूपी कौशल सतरंग योजना का लाभ उठाना चाहते है तो हमारे साथ अंत तक बने रहे |

अगर आप भी UP Kaushal Satrang Yojana Registration Online करवाना चाहते है और आपको इस योजना के बारे में ठीक से नहीं पता तोह हमारे साथ अंत तक बने रहे हमने इस योजना की सभी महतवपूर्ण जानकारी आपको अपने पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश की है |

Also read this : UP Internship Scheme 2023 

UP Kaushal Satrang Yojana 2023

सरकार की इस योजना के तहत यूपी के हर जिले में नए कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे ताकि गांव के युवा शहर के क्षेत्रों में पलायन न करें। कौशल विकास मिशन के प्रमुख भी युवाओं को अपने जिलों में नौकरी खोजने की संभावना तलाशेंगे ताकि उन्हें अपने नजदीक मैं ही रोजगार प्रदान किया जा सके।

30 हजार से अधिक वेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलेंगी। लखनऊ कौशल सतरंग योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू गए है। इन पदों के लिए योग्य एवं इच्छुक कैंडिडेट जो यूपी कौशल सतरंग योजनाऑनलाइन फार्म भरना चाहते हैं। वह उम्मीदवार विभाग द्वारा निर्धारित माध्यम जैसे :- नेट बैंकिंग, UPI, Credit Card, Debit Card के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

UP Kaushal Satrang Yojana

इस योजना के स्थापित होने से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लोगों को नए रोजगार के सुनहरा अवसर प्रदान होंगे इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी ही उठा सकते है |

UP Kaushal Satrang Yojana 2023 Details

योजना का नाम UP Kaushal Satrang Yojana 2023
द्वारा लॉन्च किया गया  श्री योगी आदित्यनाथ
संबंधित विभाग Uttar Pradesh Government
लाभार्थियों उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को मुफ्त और विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी
आवेदन प्रक्रिया Online
योजना की शुरुआत 12 March 2022
पोर्टल का नाम UP Kaushal Satrang Yojana
वर्ष 2023
आधिकारिक वेबसाइट Click here

Benefits and Features :

  • कौशल विकास मिशन के प्रमुख भी युवाओं को अपने जिलों में नौकरी खोजने की संभावना तलाशेंगे ताकि उन्हें अपने नजदीक मैं ही रोजगार प्रदान किया जा सके।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी ही उठा सकते है।
  • कौशल विकास योजना के अंतर्गत बेरोजगारी से गुजरने वाले युवाओ को राहत मिलेगी व नौकरी के लिए भटकने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।
  • 30 हजार से अधिक वेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलेंगी
  • कौशल विकास योजना का लाभ यह भी है जो भी लाभार्थी इसके लिए आवेदन करेगा उस युवा को मिलने वाली नौकरी का पैसा उसी व्यक्ति के बैंक खाते में जायेगा।
  • सरकार की इस योजना के तहत यूपी के हर जिले में नए कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे ताकि गांव के युवा शहर के क्षेत्रों में पलायन न करें
  • कौशल विकास योजना को रोजगार मेलों के माध्यम से लोगो तक पहुंचाया जायेगा जिससे इसमें अधिक से अधिक लोग हिस्सेदारी कर सके और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इसका पहुंचे।
  • इस योजना के अंतर्गत आप जहां से कोर्स करेगे वह सेण्टर आपको जॉब प्राप्त करवाएगा।

Main Objectives of these Scheme :

सरकार की इस योजना के तहत यूपी के हर जिले में नए कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे ताकि गांव के युवा शहर के क्षेत्रों में पलायन न करें। कौशल विकास मिशन के प्रमुख भी युवाओं को अपने जिलों में नौकरी खोजने की संभावना तलाशेंगे ताकि उन्हें अपने नजदीक मैं ही रोजगार प्रदान किया जा सके।

मुख्यमंत्री युवा उद्यममिता विकास अभियान (सीएम युवा हब योजना), मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना, जिला कौशल विकास योजना, रिकग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग, तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा, प्लेसमेंट एजेंसी, कौशल विकास ट्रेनिंग।

जिससे युवाओ को स्वरोजगार करने में मदद मिले। कौशल विकास मिशन इकाई के युवा उद्यमिता विकास अभियान में वर्ष 2020-21 से इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं को अपनी रोजगार शुरू करने में आवश्यक मार्गदर्शन एवं सहायता भी की जाएगी।

सतरंग कौशल विकास योजना के सात घटक

मुख्यमंत्री युवा उद्यममिता विकास अभियान (सीएम युवा हब योजना) – युवा हब योजना के अंतर्गत अलग अलग विभागों के द्वारा चलायी जाने वाली स्वरोजगार योजनाओं को एक साथ लाया जायेगा तथा योजना के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं के माध्यम से 30000 स्टार्ट अप इकाइयां खोली जायेंगीं इसके लिए 1200 सौ करोड़ रूपये का बजट भी रखा गया है।

मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना – यह योजना कौशल विकास योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन विकास योजना है, इस योजना के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान 2500 रूपये भत्ता भी दिया जायेगा जिसमें से 1500 रुपये राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना (National Apprenticeship Promotion Scheme /NAP) से तथा 1000 रूपये राज्य सरकार की तरफ से दिए जायेगें।

कौशल विकास ट्रेनिंग – युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लिए आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ के साथ करार किया गया है साथ ही स्वास्थ्य विभाग आरोग्य मित्रों को और पशुपालन विभाग गौ पालकों को प्रशिक्षण देगा।

तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा – कौशल विकास योजनाओं को युवाओं तक पहुंचाने के लिए तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा जो की एक एलईडी वैन के माध्यम की किया जायेगा।

प्लेसमेंट एजेंसी -सतरंग कौशल विकास योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त युवकों को प्रशिक्षण के बाद रोजगार भी उपलब्ध हो इसके लिए तीन प्लेसमेंट एजेंसीयों के साथ युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए एमओयू गया।

जिला कौशल विकास योजना – जिला कौशल विकास योजना के अंतर्गत जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में कार्य करने वाली एक कमेटी का गठन किया जायेगा जो की जिले के बेरोजगारों को योजना से जोड़ेगी तथा युवाओं का पंजीकरण करेगी।

रिकग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग– इस योजना के अंतर्गत पारम्परिक स्वरोजगार करने वाले कारीगरों की स्किल मैपिंग के बाद उन्हें प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा जिससे उनके हुनर को पहचान मिल सके।

Required Documents

  • Aadhar Card
  • Bank Account Passbook
  • Mobile Number
  • Email id
  • Domicille Certificate
  • Latest two Passport Size Photos
  • 10th and 12th Marksheet

Eligiblity Criteria :

  • उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास कोई और नौकरी नहीं होनी चाहिए अर्थात व्यक्ति बेरोजगारी की श्रेणी मे होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 35 या 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • Kaushal Satrang Yojana में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • अन्य राज्य के नागरिक उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे।

How to Apply UP Kaushal Satrang Yojana ( यूपी कौशल सतरंग योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे 

कौशल सतरंग योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी यूपी गॉवर्मेँट ने कोई भी वेबसाइट लॉन्च नहीं की है , इस योजना को यूपी सरकार द्वारा शुरू कर दिया गया है लेकिन अभी इसके आवेदन माँगने शुरू नहीं किये हैं जैसे ही फार्म भरना शुरू होगा, आपको हमारी वेबसाइट पर इसकी जानकारी मिल जाएगी व उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना आवेदन से सम्बंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो जाएगी।

UP Kaushal Satrang Yojana – FAQs

UP Kaushal Satrang Yojana आधिकारिक वेबसाइट कौनसी है ?

बहुत जल्दी सरकार द्वारा लांच की जायेगी |

Kaushal Satrang Yojana आवेदन कब से शुरू होंगे ?

बहुत जल्दी तिथियों का आवाहन किया जाएगा

Kaushal Satrang Yojana कौनसे व्यक्ति आवेदन कर सकते है ?

उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।

Also read this : Pardarshi Kisan Seva Yojana 2023

Conclusion :

साथियों अगर आपको इस पोस्ट में हमारी तरफ से UP Kaushal Satrang Yojana के बारे में दी हुयी जानकारी आपको पसंद आयी हो या पहर इस योजना से सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल आपके मन में हो तोह आप हमसे कमेंट बॉक्स के ज़रिये पूछ सकते है |

इस योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों की जानकारी आपको पोस्ट में मिलेगी हमने अपने तरफ से आपको इस योजना स्कीम के फॉर्म की फोटो भी प्रोवाइड करवाई है आशा करता हु हमारा द्वारा दी हुयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी ऐसे ही लेटेस्ट जानकारियों के के लिए हमारी वेबसाइट Govtscheme.net पर आते रहे |

Leave a Comment